CNIN News Network

आखिर एक ओवर में कितने विकेट मिल सकते है?

18 Sep 2023   229 Views

आखिर एक ओवर में कितने विकेट मिल सकते है?

Share this post with:

  • संजय दुबे

एक ओवर की 6 बॉल में एक बॉलर कितने विकेट ले सकता है? इसका सरल उत्तर 6 विकेट हो सकता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक टेस्ट,वनडे औऱ टी 20 में अधिकतम 4 ही विकेट रहे है। प्रथम श्रेणी में 5 औऱ स्थानीय स्तर पर 6 बॉल में 6 विकेट का भी रिकार्ड है लेकिन 146 साल का क्रिकेट  इस बात की प्रतीक्षा में है कोई तो गेंदबाज हो जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 5 या 6 विकेट लेकर दिखाए।

कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में भारत के मोहम्मद सिराज ने तूफानी गेंदबाजी करते हुए 21 रन देकर 6 विकेट लिए। श्रीलंका 50 ओवर के मैच में 50 रन बना पाई। एक दिवसीय मैच में ये  दूसरा अवसर था जब एक गेंदबाज ने अपने एक ओवर के 6 बॉल में 4 विकेट लिए। आश्चर्य की बात ये भी रही कि इसमे हैट्रिक नहीं है। मोहम्मद सिराज के अद्भुत गेंदबाजी की चर्चा तो होनी ही चाहिए लेकिन उनकी ग्राउंड स्टाफ को मैन आफ द मैच के एवज में मिले 4 लाख रुपये को देने की भी चर्चा हो रही है।ये किसी खिलाड़ी के खुद के जीवन मे भोगे गए अभाव की सहभागिता है जो संवेदना को प्रकट करती है। 1877 से खेले जा रहे क्रिकेट ने समय के साथ खुद में बदलाहट करते हुए 50 और 20 ओवर्स के मैच  में बदला है। क्रिकेट को "गेम ऑफ स्टेटिस्टिक्स" याने आंकड़ों का खेल माना जाता है। इसमे रिकार्ड बनते है टूटते है और बराबरी भी होती है।

कल मोहम्मद सिराज ने एक ओवर में 4 विकेट लिए तो वनडे मैच में ऐसा  करिश्मा करने वाले भारत के पहले औऱ दुनियां के दूसरे ऐसे गेंदबाज बन गए जो ऐसा प्रदर्शन किए हो। वनडे मैच में श्रीलंका के चामिंडा वास ने कोलंबो में ही 2008 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक ही ओवर  के पहले 3 बाल में हैट्रिक लेते हुए 5वी बॉल में चौथा विकेट झटका था। टेस्ट क्रिकेट में 4 विकेट लेने की शुरुवात 1929 से हुई। मॉरिस वेलर  ने क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के 4 बल्लेबाजों को एक ओवर में ही वापस भेज दिया। अब तक 6 गेंदबाज मॉरिस वेलम, केन क्रेस्टन केर्ड टिटमस क्रिस ओल्ड ,औऱ एंडी केडिक(सभी इंग्लैंड)  के अलावा वसीम अकरम( पाकिस्तान) ने एक ओवर  की 6 बॉल में 4-4 विकेट हासिल किए है। टी 20 मैच में लसिथ मलिंगा(श्रीलंका) औऱ वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर ने एक ओवर की 6 बाल में 4-4 विकेट लिए है।

भारत मे खेले जाने वाली आईपीएल  में सुनील नारायण, लसिथ मलिंगा, कैगिसो रबाडा, अमित मिश्रा, लक्ष्मीपति बालाजी, यजुवेंद्र चहल, रविन्द्र जडेजा, क्रिस मोरिस ,एंड्रयू टॉय औऱ जसप्रीत बुमराह ने एक ओवर में 4 विकेट लिए है, चूंकि आईपीएल को अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच में नही रखा गया है इसलिए इसके रिकार्ड निजी माने जाते है। डोमेस्टिक क्रिकेट जिसे प्रथम श्रेणी का क्रिकेट माना जाता है इसमे जरूर गेंदबाजों ने एक ओवर के 6 बॉल में 5 विकेट लिए है नील वेगनर(न्यूज़ीलैंड), अमीन हुसैन( बांग्ला देश) औऱ अभिमन्यु मिथुन( भारत) ने प्रथम श्रेणी के मैच में 5 विकेट लिए है। 3 गेंदबाज ऐसे है जिन्होंने स्थानीय मैच में एक ओवर की 6 बाल में 6 विकेट याने डबल हैट्रिक लिया है ।एलेक्स कैर्री( ऑस्ट्रेलिया) लक्ष्मण.के ( भारत) औऱ वीरनदीप सिंह( मलेशिया) के नाम ये रिकार्ड है।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web