CNIN News Network

ऑस्ट्रेलिया को उनकी जमी पर हराने वाले कप्तान थे बिशन सिंह बेदी

23 Oct 2023   186 Views

ऑस्ट्रेलिया को उनकी जमी पर हराने वाले कप्तान थे बिशन सिंह बेदी

Share this post with:

 

* संजय दुबे

भारत के स्पिन गेंदबाजी के आधार स्तंभ बिशन सिंह बेदी का विकेट उनके 77साल के जीवन स्कोर पर आज भगवान ने लिया। बिशन सिंह बेदी  भारत के ऐसे कप्तान रहे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उनकी जमीं पर हराने का श्रेय मिला था।,भारत ने 1947- 48और 1968- 69में लाला अमरनाथ और मंसूर अली खान पटौदी के नेतृत्व में आस्ट्रेलिया का दौरा किया था। दोनो ही सीरीज पांच टेस्ट की थी जिनमें दोनो सीरीज 4-0और 4-0से हारे  थे।1977-78के दौरे में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया  बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में पहुंची तो  टैक्सी ड्राइवर  हंसी मजाक में पूछते कि पिछले दो सीरीज के समान इस बार भी 4-0से सीरीज हारने आए हो क्या? पहले 2टेस्ट में भारत 16रनऔर 2विकेटके कम अंतर से हार गया तो टैक्सी ड्राइवर की बात में दम दिखने लगा लेकिन अगले दो टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 222रन और 1पारी2रन से हरा दिया तो कप्तान बिशन सिंह बेदी की चारो तरफ जय जयकार होने लगी।  

ऑस्ट्रेलिया  की सरजमीं पर भारत न केवल टेस्ट जीता बल्कि सीरीज जीतने के कगार पर पहुंच गया था। पांचवा टेस्ट पहले चार दिन तक दोनो तरफ जाते दिख रहा था लेकिन अंतिम दिन भारत लक्ष्य से 47रन दूर रह गया। भारतीय क्रिकेट टीम की तारीफ हुई कि ऑस्ट्रेलिया नैतिक रूप से  पराजित हुआ और भारत जीता।

बिशन सिंह बेदी  बाए हाथ के लेग स्पिनर गेंदबाज थे। वो दौर था जब सुनील गावस्कर जैसे ओपनिंग  बल्लेबाज नई बॉल को पुरानी करने के लिए शुरुवाती तेज गेंदबाज हुआ करते थे।  एक दो ओवर के बाद स्पिनर लग जाते थे। स्पिन तिकड़ी बेदी प्रसन्ना और चंद्र शेखर का वो जमाना था। बिशन सिंह बेदी भारत में सबसे अधिक 266 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे जिसे आगे के जमाने में कपिलदेव ने तोड़ा था। बिशन सिंह बेदी 13साल तक भारत के लिए 67टेस्ट खेले।

बिशन सिंह बेदी के हिस्से में 1975का पहला विश्वकप क्रिकेट भी आया था। ईस्ट आफ्रीका के खिलाफ 60ओवर के मैच में 12 वे 08 मेडन 06 रन और 01 विकेट लेने का शानदार रिकार्ड बेदी का है।

घुमावदार बॉल फेकने वाले बिशन सिंह बेदी का मैदान के बाहर का जीवन घुमावदार ही रहा। वे बिगड़े बोल के लिए जिम्मेदार माने गए लेकिन क्रिकेट के मैदान में बिशन सिंह बेदी एक शानदार गेंदबाज थे जिनके फिरकी के सामने दुनियां भर के स्थापित बल्लेबाज नाचा करते थे। एक से एक पटके  बांधने वाले बिशन सिंह बेदी आज दुनियां की पिच पर ईश्वर की घूमती गेंद के सामने गच्चा खा गए और उनका स्टंप बिखर गया।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web