CNIN News Network

सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध ग्रीन आर्मी ने किया मरीन ड्राइव में नुक्कड़ नाटक व रावण का प्रदर्शन

29 Apr 2024   50 Views

सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध ग्रीन आर्मी ने किया मरीन ड्राइव में नुक्कड़ नाटक व रावण का प्रदर्शन

Share this post with:


रायपुर। ग्रीन आर्मी संस्था द्वारा मरीन ड्राइव में सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध जनजागरूकता रैली एवँ नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। रैली ट्रैफिक थाना से होते हुए मरीन ड्राइव पाथवे से वापस टॉफिक थाने में समाप्त हुई। रैली के दौरान हाथों से लिखी तख्तियां और बेनर लेकर चलते रहे, सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध प्रकृति के दुश्मन तीन पाऊच, पन्नी, पॉलीथिन, नारे लगते रहे जिसे राहगीर भी दोहराते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक का पूर्णत: बहिष्कार करते नजर आए। रैली के दौरान प्लास्टिक रूपी रावण राहगीरों का ध्यानाकर्षण करता रहा। 
संस्था मीडिया प्राभारी शशीकांत यदु ने बताया कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग एक बार करने के बाद इसका दोबारा उपयोग नहीं किया जा सकता है, झिल्ली, पन्नी आदि सार्वजनिक स्थानों में बिखरकर गंदगी फैलाते हैं, पशु भी अनजाने में इसका सेवन कर लेते हैं और बीमारियों से ग्रसित होते हैं। आसानी से और सस्ते दाम में मिल जाने के फेर में लोग इसका उपयोग जरूर करते हैं परंतु पर्यावरण को यह सबसे बड़ा नुकसान पहुंचाता है। मवेशीयो, जीव जंतु के साथ मानव जाति के लिए भी यह हानिकारक है, नदी नाले जाम हो रहे है बीमारियां पनप रही है। संस्था द्वारा इन तमाम विषयो को लेकर आम जनमानस के बीच जागरूकता लाने के उद्देश्य से भव्य रैली का आयोजन मरीन ड्राइव रायपुर में किया गया।
इसके पश्चात पेलोटी कालेज की छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर पॉलिथीन मुक्त समाज का संदेश दिया। इस दौरान महिला गुरुकुल महाविद्यालय कालीबाड़ी के छात्र-छात्राएं भी प्रमुख रूप से उपस्थिति रहे। नुक्कड़ नाटक में बताया गया कि सिंगल यूज प्लास्टिक कैसे पर्यावरण एवँ स्वास्थ को नुकसान पहुंचाता है। मार्केट क्षेत्रों एवं आम नागरिकों से अपील किया गया कि प्रतिबंधित प्लास्टिक एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग एवं विक्रय न करें। घरों से सब्जी एवं अन्य सामग्री लेने निकलने पर हमेशा अपने साथ कपड़े से बना थैला आदि लेकर निकले। बावजूद इसके यदि विक्रेताओं के द्वारा सिंगल यूज़ प्लास्टिक का विक्रय किया जाता है तो ग्रीन आर्मी सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध स्टिंग ऑपरेशन करके सीधे निगम अधिकारियो जानकरी सौपेंगी एवँ उनके ऊपर जुर्माना की कार्यवाही निगम के द्वारा कराई जयगी।
प्रदेश अध्यक्ष अमिताभ दुबे ने कहा की हम सबमें सुधार की जरुरत है , जनता को भी जागरूक करना होगा और प्रशासन को भी लगातार बड़े व्यापारियों एवँ उत्पादको पर कार्यवाही करनी होगी, छोटे फुटकर व्यापारियों पर नही तभी यह कामयाब होगा, पूरी ग्रीन टीम इस विषय पर प्रशासन के साथ है संस्था रायपुर अध्यक्ष श्री गुरदीप टूटेजा ने कहा कि पॉलीथिन का बहिष्कार कर इनसे होने वाले नुकसान से बचा का सकता है। इसकी रोकथाम के लिए बड़े उत्पादकों पर शक्त कर्यवाही करने की जरूरत है। यह हमारे जीवन के लिए अभिशाप बन गयी है। व्हाइट विंग चेयरमैन रात्रि लहरी ने पुरे प्रोग्राम की विस्तृत जानकारी मीडिया को प्रदान किया एवँ पॉलिथीन रूपी रावण पुतले को साथ में लेकर प्रर्दशन किया।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web